क्या है निवेश की शक्ति जानिए इस छोटी सी कहानी से

दोस्तों आज मै आपको निवेश की असली शक्ति के बारे में बताना चाहता हूं। मै आपको निवेश बार मेरे जीवन की एक सच्ची घटना का जिक्र करना चाहता हु। इससे पहले मै आपको बताना चाहता हु की मै एक सयुंक्त परिवार में रहता हु।

बात एक – डेढ़ साल पहले की है। ज़ब मै और मेरे चाचा का लड़का दोनों इकठ्ठे बैठे हुए थे। उस समय हमारे परिवार में मेरे ताऊ के लडके की शादी थी। तो हमारे बड़े ताऊ जी ने हम दोनों भाइयो शादी के लिए अपने कपड़े लाने के लिए 20000 – 20000 रूपये दिए। जिससे हम दोनों बहुत खुश थे। मेरा भाई इसिलये खुश था की उसको नए कपड़े लाने थे। मगर मै खुश था की मेरे पास कुछ पैसे थे जिनको मै निवेश कर सकता था।

क्योंकि मै जानता था की कपड़े मेरे पास पहले ही बहुत थे। इसिलये मैंने निर्णय लिया की मै इन सारे रुपयों को निवेश करूँगा। यही सलाह मैंने अपने चचेरे भाई को दी थी। मगर वह बोला की मुझे तो नए कपड़े लाने है क्योंकि शादियां रोज – रोज नहीं होती।

इसके बाद वो 20000 रूपये के कपड़े ले आया। परन्तु इसके विपरीत मैंने इन 20000 रूपये के शेयर खरीद लिए। जिसमे कुछ शेयर टाटा की एक कंपनी ttml के भी थे। जो उस समय मैंने 9000 रूपये के 3000 शेयर लिए थे। इसके अलावा बाकि के रूपये मैंने कुछ दूसरे शेयर में लगा दिए। इसके बाद मैंने उनको आज तक नहीं बेचा। जिस कारण आज 3 साल बाद उन 20000 रूपये की कीमत दस लाख के करीब हो गयी है।

इसके विपरीत मेरे चचेरे भाई के लाये हुए कपड़े आज फट चुके है। पैसे दोनों के बराबर थे। परन्तु आज उसके उन्ही पैसो की कीमत कुछ नहीं है परन्तु इसके विपरीत आज मेरे उन्ही 20000 रुपयों की कीमत बढ़ कर 1000000/- हो चुकी है।

दोस्तो यही है निवेश की ताकत। इसीलिए आप भी निवेश की ताकत को समझिये। मै मानता हु की जीवन में पैसा सबकुछ नहीं होता। परन्तु यह सबकुछ से कम भी नहीं है। इसीलिए आप भी पैसे की क़ीमत को समझिये और निवेश कीजिये।

हम आपको इस ब्लॉग के माध्यम से आपको शेयर मार्किट व अन्य प्लेटफार्म जैसे क्रिप्टोकरेंसी इत्यादि प्लेटफॉर्म्स पर निवेश करने के सभी अच्छे टिप्स आपसे शेयर करेंगे। दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी ho तो इसे ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों में शेयर करें।

Leave a Comment